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Affiliate Marketing

Affiliate Marketing(संबद्ध विपणन :)Affiliate मार्केटिंग से जुड़े कुछ सामान्य बातें यहां दिए गए हैं:

Affiliates (सहयोगी): आपके और मेरे जैसे प्रकाशक जो प्रचार और प्रचार करने के लिए संबद्ध कार्यक्रम लिंक का उपयोग कर रहे हैं।

Affiliate marketplace (संबद्ध बाजार): DGPERFORM, Google Adsense, vCommision, और Clickbank जैसे कई बाज़ार स्थान हैं। ये अलग-अलग निचोड़ में affiliate कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय डेटाबेस के रूप में काम करते हैं।

Affiliate Software (संबद्ध सॉफ्टवेयर): कंपनियों द्वारा उनके उत्पाद के लिए एक Affiliate प्रोग्राम बनाने के लिए उपयोग किया गया सॉफ्टवेयर। उदाहरण: iDevaffiliate

Affiliate Link (संबद्ध लिंक): आपके Affiliate कार्यक्रम द्वारा प्रस्तावित विशेष ट्रैकिंग लिंक आपके Affiliate प्रचार की प्रगति को ट्रैक करने के लिए। उदाहरण के लिए जैसा कि आप PhonePe app refral link, किसी व्यक्ति के साथ शेयर करते है और जब वह आपके द्वारा भेजे गये लिंक से App डाउनलोड करके अपना पंजीकरण कर्ता है तो आपको पैसा मिलता है |

Affiliate ID (संबद्ध आईडी): Affiliate लिंक के समान, लेकिन कई Affiliate कार्यक्रम एक अद्वितीय आईडी प्रदान करते हैं जिसे आप उत्पाद साइट के किसी भी पृष्ठ में जोड़ सकते हैं।

Payment Mode (भुगतान ): विभिन्न Affiliate कार्यक्रम भुगतान के विभिन्न तरीकों की पेशकश करते हैं। उदाहरण: चेक, वायर ट्रांसफर, PayPal और अन्य।

Affiliate Manager/OPM ( संबद्ध प्रबंधक / ओपीएम ): कई कंपनियों ने सहबद्ध प्रबंधकों को समर्पित किया है ताकि प्रकाशकों को उन्हें अनुकूलन युक्तियां देकर अधिक कमा सकें।

Commission percentage/amount ( आयोग प्रतिशत / राशि ): प्रत्येक बिक्री से Affiliate आय में आपको प्राप्त होने वाली राशि या प्रतिशत।

2-tier affiliate marketing ( दोहरे-स्तरीय संबद्ध विपणन ): यह एक Affiliate प्रोग्राम से पैसा बनाने का एक शानदार तरीका है। इस विधि के साथ, आप अनुशंसा करते हैं कि अन्य Affiliate कार्यक्रमों में शामिल हों, और जब आप एक उप-संबद्ध बिक्री करते हैं MLM या Multileval Marketing (बहु-स्तर विपणन के समान) तो आप कमीशन प्राप्त करते हैं। इस आय को उप-संबद्ध आयोग के रूप में भी जाना जाता है।

Landing pages ( लैंडिंग पृष्ठ ): बढ़ती बिक्री के उद्देश्य के लिए उपयोग की जाने वाली एक अद्वितीय उत्पाद बिक्री या डेमो पृष्ठ। आपके द्वारा प्रचारित किए जाने वाले अधिकांश कार्यक्रमों में कई लैंडिंग पृष्ठ होते हैं, और आप यह देखने के लिए ए / बी परीक्षण चला सकते हैं कि कौन से पृष्ठ आपके लिए सबसे अच्छे रूपांतरित होते हैं।

Custom affiliate income/account ( लकस्टम सहबद्ध आय / खाता ): एक सामान्य affiliate खाते के विपरीत, कई कंपनियां उन लोगों को कस्टम affiliate आय प्रदान करती हैं जो उनके लिए सबसे अधिक affiliate बिक्री करते हैं।

Link clocking ( लिंक घड़ी): अधिकांश सहबद्ध ट्रैकिंग लिंक बदसूरत हैं। यूआरएल शॉर्टनर्स, प्यास संबद्ध आदि जैसे लिंक घड़ी तकनीक का उपयोग करके, आप बदसूरत लिंक को उन लिंक में बदल सकते हैं जिन्हें आपके पाठकों द्वारा पढ़ और समझा जा सकता है।

Custom coupons ( कस्टम कूपन): कई कार्यक्रम सहयोगियों को कस्टम कूपन बनाने की अनुमति देते हैं जिनका उपयोग बिक्री को ट्रैक करने के लिए भी किया जाता है। कस्टम छूट कूपन आपको बिक्री को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

एक affiliate कार्यक्रम की पेशकश करने वाली कंपनियों के लिए, यह मुफ्त प्रचार प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, इस प्रकार विज्ञापन पर काफी बचत करता है।

उदाहरण के लिए, जब भी आप कूपन या डिस्काउंट लिंक देखते हैं, ज्यादातर समय ये affiliate लिंक होते हैं, और जब आप खरीदारी करते हैं, तो वेबमास्टर्स पैसे कमाते हैं।