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ABOUT SARAL HARYANA

हरियाणा सरकार द्वारा डिजाईन व डेव्लोप करवाया गया है | जिसमे सरल डिजिटल, डिजिटल, अनगिनत, पेपरलेस और कैशलेस सेवा वितरण मॉडल की दृष्टि से संरेखणमें है। हरियाणा सरकार का उद्देश्य पूरे राज्य में 380+ नागरिक सेवाओं को वितरित करने और ट्रैक करने के लिए एक एकीकृत मंच बनाने के लिए SARAL को बनाना है। इस प्रकार, हरियाणा में नागरिक सेवा वितरण में सुधार

  • 15 सितंबर को पहला चरण लॉन्च करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को वेब पोर्टल और एसएमएस पर 130+ सेवाओं में अपने आवेदनों को ट्रैक करने की सुविधा रहेंगी|
  • साराल आरएएस (रैपिड एसेसमेंट सिस्टम) जैसी राष्ट्रीय प्रणालियों से पूरी तरह से एकीकृत है|
  • सेवा वितरण सूचकांक के आधार पर विभागों के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए एक रिपोर्टिंग इंजन पहले से ही सिस्टम के साथ एकीकृत किया गया है |

है :-
  • Birth Certificate / जन्म प्रमाण पत्र
  • Domicile/Residance of Haryana Certificate / रिहायशी प्रमाण पत्र
  • BPL/EWS Certificate / गरीबी प्रमाण पत्र
  • Proof of residance any one of the following in order of priority UID Aadhaar Card, Passport, Election Photo Identity Card issued by competent authority in the name of parents/guardians.

The Haryana Right To Service(RTS) Act, 2014
हरियाणा राइट टू सर्विस (आरटीएस) एक्ट, 2014

The power to seek hassle free, corruption free and time bound service delivery in the government offices.
सरकारी कार्यालयों में परेशानी मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त और समयबद्ध सेवा वितरण की तलाश करने की शक्ति

An Act to provide for the delivery of service to eligible person within the notified time limits and for matters connected therewith and incidental thereto.
अधिसूचित समय सीमा के भीतर योग्य व्यक्ति को सेवा की डिलीवरी प्रदान करने और उसके साथ जुड़े मामलों और प्रासंगिक के लिए प्रदान करने वाला एक अधिनियम

As per this Act:
इस अधिनियम के अनुसार:

  • a. An eligible person shall make a duly filled in application to the Designated Person for obtaining any service.
    a. कोई योग्य व्यक्ति किसी भी सेवा प्राप्त करने के लिए नामित व्यक्ति को विधिवत भरी हुई आवेदन करेगा।
  • b. The Designated Officer shall provide the service to the eligible person or reject the application within the notified time limit, and in case of rejection of application, shall record the reasons in writing and intimate the same to the applicant.
    b. नामित अधिकारी योग्य व्यक्ति को सेवा प्रदान करेगा या अधिसूचित समय सीमा के भीतर आवेदन को अस्वीकार करेगा, और आवेदन अस्वीकार करने के मामले में, लिखित रूप में कारणों को रिकॉर्ड करेगा और आवेदक को इसकी जानकारी देगा।
  • c. Notified time limit shall start from the date when requisite complete application for the notified service is received by the Designated Officer or a person subordinate to him authorized to receive the application. Such application shall be duly acknowledged.
    c. अधिसूचित समय सीमा उस तारीख से शुरू होगी जब निर्दिष्ट अधिकारी के लिए आवश्यक आवेदन पूर्ण रूप से आवेदन प्राप्त करने के लिए अधिकृत अधिकारी या उसके अधीनस्थ व्यक्ति द्वारा प्राप्त होगा। इस तरह के आवेदन को विधिवत स्वीकार किया जाएगा।
  • d. Any eligible person may file an appeal to the higher authorities in case a citizen faces rejection without a satisfactory reason or if the notified timeline is not followed.
    d. किसी भी योग्य व्यक्ति उच्च अधिकारियों को एक अपील दायर कर सकता है यदि कोई संतोषजनक कारण के बिना किसी नागरिक का अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है या यदि सूचित समयरेखा का पालन नहीं किया गया है।
  • e. Haryana Right to Service Commission has been constituted to guarantee the right to service under this Act.
    e. इस अधिनियम के तहत सेवा के अधिकार की गारंटी के लिए हरियाणा अधिकार सेवा आयोग का गठन किया गया है।

For more information, read the following documents:
अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित दस्तावेज पढ़ें: